शनिवार, 8 सितंबर 2012

Pin It

बैल और मै

अभी उस नादान ‘’ केकड़े ‘’ वाली बात को भूला भी नहीं था के आज फिर मेरी

कलम को मटेरियल मिल गया ..

हवा यु के जैसा के मैंने पहले ही बताया है मेरे ऑफिस आने के रास्ते में छोटा सा जंगल टायेप मार्ग है ,

आज फिर रोज की तरह कान में हेडफोन लगाए गाने सुनते हुए चल रहा था ,ठंडी हवा और हरियाली का

मजा लेते हुए के अचानक मेरी दृष्टि एक दृश्य पर पड़ी .

पास ही में एक छोटा तालाब था ( था मतलब अभी भी है ,मै साथ में नहीं ल
ाया ,झोला घर पे जो भूल गया था )

हां तो मैंने देखा उस तालाब में दो ‘’ बैल ‘’ तैराकी कर रहे थे ,मै कौतुहल के वशीभूत होके उन्हें देखने लगा ‘’बैल ‘’ अपनी दुनिया में मगन हो के तैर रहा था के उसकी नजर मुझ पर पड़ी .

उसने अपनी ट्रक के हेड लाईट जैसी बड़ी बड़ी आँखों से मुझे घूरा ,जब पूरा ‘’सिटी स्कैन’’ कर लिया तब बड़े ही भयंकर ढंग से उसने अपनी बत्तीसी निपोरी ( अब गिने नहीं भईया के बैल के कितने दांत होते है )

उसने पानी में से ही मुझे आवाज़ लगायी ‘’ अरे क्या देख रहो आँखे फाडकर बंधू ?’’

ये बात मुझे बड़ी नागवार गुजरी के बैल ने मुझे बंधू कहा ‘

मैंने आक्षेप लिया ‘’ अबे मै इंसान हू बैल नहीं ,क्यों बन्धु बोल रहे हो ‘’

उसका जवाब ‘’ अबे बिना अक्ल के इंसान को ‘’बैल ‘’ ही कहते है ‘’

मै उसके जवाब से तिलमिला उठा ,लेकिन क्या करता चुप ही रहा ,

फिर उसने मुझे झकझोरा ‘’ जवाब नहीं दिया ,के ऐसे क्या देख रहे हो दीदे फाडकर ‘’

मैंने उसकी उत्सुकता शांत करवाई .

‘’ मै ये देख रहा हू के तुम इतनी विशालकाय काया के साथ इतनी आसानी से कैसे तैर लेते हो ‘’?

‘’हेहेहेहे ‘’वो बड़े ही कुत्सित ढंग से हंसा ‘’ अरे इसमें कौन सी बड़ी बात है ,क्या तुम्हे तैरना नहीं आता ?’’

मैंने कहा ‘’ हा नहीं आता ‘’

तो वो और जोर से हंसा ‘’ अबे कैसा इंसान है तू तुझे तैरना नहीं आता ,ये देख मै बैल होके भी कैसे तैरता हू हेहेहे ‘’

तब मैंने कहा ‘’ अगर मै भी तैरने लगा तो तुझ में और मुझ में क्या फर्क रह जाएगा हेहेहेहे ‘’( अब मैंने बत्तीसी चमकाई ,)

जवाब सुनते उसकी हेडलाईट जैसी आँखे गुस्से में लाल हो गयी ,वो पानी से बाहर आने की कोशिश करने लगा ,

मैंने अपनी भलाई वहा से खिसक लेने में ही समझी ,और तुरंत भागते हुए वहा से रफूचक्कर हो गया ,वरना आज तो बिना बैगन के भुरता बन ना निश्चित था .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सम्पर्क करे ( Contact us )

नाम

ईमेल *

संदेश *